शिक्षा

IOCL Recruitment 2021: इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड ने 505 विभिन्न पदों पर मांगे आवेदन, यहां जानें अन्य अहम जानकारियां


IOCL Recruitment: इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 505 अपरेंटिस पदों पर योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं. इच्छुक कैंडिडेट बताये गये प्रारूप में अंतिम तिथि के पहले आवेदन कर दें. यहां यह भी बताना जरूरी हो जाता है कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड के इन पदों के लिये आवेदन करने की अंतिम तारीख है 26 फरवरी 2021 है.

याद रहे कि आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में होंगे, इसके लिये आईओसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा. ऐसा करने के लिए आईओसीएल की ऑफिशियल वेबसाइट का एड्रेस है – www.iocl.com इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड की इस रिक्रूटमेंट ड्राइव के माध्यम से टेक्निकल और नॉन टेक्निकल दोनों तरह के पद भरे जाएंगे. कैंडिडेट्स का सेलेक्शन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा. यह लिखित परीक्षा 14 मार्च 2021 से आयोजित की जाएगी.

महत्वपूर्ण तारीखें –

ऑनलाइन आवेदन आरंभ होने की तारीख – 28 जनवरी 2021

ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख – 26 फरवरी 2021

एडमिट कार्ड डाउनलोड की तिथि – 01 मार्च 2021

लिखित परीक्षा तिथि – 14 मार्च 2021

रिजल्ट घोषित होने की तारीख – 25 मार्च 2021

शैक्षिक योग्यता –

हर पद के लिए शैक्षिक योग्यता पद के अनुसार भिन्न है, जिसका विस्तृत विवरण वेबसाइट से देखा जा सकता है. संक्षिप्त जानकारी हम यहां दे रहे हैं.

ट्रेड अपरेंटिस- इन पदों के लिये आवेदन करने के लिये आवश्यक है कि उम्मीदवार ने दसवीं पास की हो. साथ ही संबंधित ट्रेड में एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा मान्यता प्राप्त आईटीआई डिप्लोमा भी किया हो.

तकनीशियन अपरेंटिस- इन पदों पर आवेदन करने के लिये आवश्यक है कि कैंडिडेट ने संबंधित क्षेत्र में तीन साल का इंजीनियरिंग डिप्लोमा किया हो. साथ ही उसने कम से कम 50 प्रतिशत अंक भी हासिल किए हों, ये आवश्यक है.

गैर-तकनीकी ट्रेड अपरेंटिस- सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिये पात्रता कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में स्नातक पास है, वहीं आरक्षित श्रेणी के लिये किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है.

ट्रेड अपरेंटिस-  डेटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिये कक्षा बारहवीं पास होने के साथ ही कैंडिडेट के पास डोमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर का सर्टिफेकिट भी होना चाहिये. साथ ही सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के कम से कम 50 प्रतिशत अंक और आरक्षित श्रेणी के न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक होने चाहिये.

बाकी किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी के लिये आईओसीएल की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं. यहां आपको सारे डिटेल्स मिल जाएंगे.

यह भी पढ़ें: 

IAS Success Story: सुनने की शक्ति खोने के बावजूद नहीं खोयी हिम्मत और पहले ही प्रयास में 23 साल की सौम्या बनीं IAS ऑफिसर    

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

Related posts

GSERC Recruitment 2021 Notification: गुजरात शिक्षा विभाग ने 5689 शैक्षणिक सहायक के पदों पर निकाली वैकेंसी, पढ़ें डिटेल्स

collegetoday

IAS Success Story: पहले ही प्रयास में IAS ऑफिसर बनने वाले 22 साल के हिमांशु का आसान नहीं था सफर, पिता के आखिरी शब्दों ने बदली जिंदगी

collegetoday

AKTU Exams 2019-20: कोविड के कारण परीक्षा न दे पाए स्टूडेंट्स के लिए फिर आयोजित होंगे एग्जाम, जानें विस्तार से

collegetoday

Leave a Comment