शिक्षा

Bihar Board 12th Result 2021 : बिहार बोर्ड ने इंटर रिजल्ट का लिंक onlinebseb.in पर एक्टिव करने के बाद हटाया

Bihar Board 12th Result 2021 : बिहार बोर्ड ने इंटर रिजल्ट का लिंक आधिकारिक वेबसाइट onlinebseb.in पर एक्टिव करने के बाद हटा लिया है। बताया जा रहा है कि यह वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड करने और उसे चेक करके देखे जाने की प्रक्रिया का एक हिस्सा था। बोर्ड की ओर से अभी तक नतीजों को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। लिंक दिखने और उसके बाद हटाए जाने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि बिहार बोर्ड इंटर रिजल्ट शुक्रवार को जारी होने की पूरी संभावना है।

लिंक दिखने के बाद विद्यार्थियों की दिल की धड़कनें बढ़ीं
गुरुवार शाम लिंक दिखने के बाद विद्यार्थियों के बीच यह खबर फैल गई कि रिजल्ट जारी हो गया है। लिंक पर क्लिक करने के बाद रोल कोड, रोल नंबर व व्यू का ऑप्शन दिखाई दे रहा था। एकाएक छात्र-छात्राएं इंटरनेट पर अपना रिजल्ट चेक करने लगे। लेकिन जब विद्यार्थियों ने अपना रोल कोड व रोल नंबर डालकर रिजल्ट चेक करना चाहा, वह नतीजे नहीं देख सके। व्यू के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद ब्राउज़ ही होता रहा।

बताया जा रहा है कि बोर्ड वेबसाइट पर रिजल्ट अपलोड कर रहा है। इससे पहले बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा परिणाम के इंतजार में विद्यार्थी दिन-भर मोबाइल पर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ( बीएसईबी या बिहार बोर्ड ) की वेबसाइट biharboardonline.com खंगालते रहे लेकिन उन्हें मायूसी ही हाथ लगी।

रिजल्ट को लेकर बोर्ड की तैयारी पूरी है। साइंस, कॉमर्स व आर्ट्स के टॉपरों का वेरिफिकेशन पूरा हो गया है। मार्क्स अपलोड हो चुके हैं। मेरिट लिस्ट तैयार है। टॉपरों की आंसरशीट भी री-चेक हो चुकी है। यानी इस बार भी बिहार बोर्ड रिजल्ट जारी करने के मामले में देश के अन्य बोर्डों से कोसों आगे रहने वाला है।

नीचे दिए गए लिंक पर करें : http://biharboardonline.com/

बिहार बोर्ड इंटर छात्रों को पासिंग मार्क्स के बारे में भी पता होना चहिए। पास होने के लिए एक विद्यार्थी को हर पेपर में कम से कम 33-33 फीसदी मार्क्स लाने होंगे। एक कोई विद्यार्थी एक या दो सब्जेक्ट में कुछेक नंबरों से फेल हो जाता है, तो बिहार बोर्ड उसे ग्रेस मार्क्स से पास कर सकता है। उनमें से seventy two,610 उत्तीर्ण हुए थे। वहीं tententententwo,08,147 छात्र परीक्षा में एक या दो विषयों में असफल रहे थे। इनमें one,41,677 स्टूडेंट्स ग्रेस मार्क्स देकर सफल हुए हैं। अगर कोई विद्यार्थी कंपल्सरी सब्जेक्ट में फेल हो जाता है तो बोर्ड विद्यार्थी द्वारा चुने गए एडिश्नल सब्जेक्ट के मार्क्स को ले लेगा और छात्र को पास कर दिया जाएगा। कई विद्यार्थियों को यह कंफ्यूजन होती है कि उन्हें ऑब्जेक्टिव व सब्जेक्टिव सेक्शन में अलग अलग पास होना होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। एक पेपर में पास होने के लिए आपके उस पेपर में कुल प्राप्तांक ही देखे जाएंगे।

Related posts

UPSC IFS Mains Exam 2021: यूपीएससी आईएफएस मुख्य परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी, upsc.gov.in से करें डाउनलोड

collegetoday

Why You Should Pound Chicken Breasts Before Cooking Them

collegetoday

SSC CGL 2020-21: नजदीक ही है आवेदन की अंतिम तिथि, समय निकलने से पहले 6506 पदों के लिए ऐसे करें अप्लाई

collegetoday

Leave a Comment